You are currently viewing इंटरनेट की लत-कैसे बचे इस जाल से

इंटरनेट की लत-कैसे बचे इस जाल से

इंटरनेट एक ऐसी technique है जहा पर हम हमारी need को पूरा कर  सकते है। ज्यादातर लोग internet addiction  के बारे में research करते रहते है। ऐसे content को easliy search कर सकते है। जिनकी हमे need हो। easy language में इसको ऐसे define कर सकते है। कि internet एक ऐसा resource है जहा पर user अपनी need को पूरा करने में sufficient होता है। और internet user के resource को speedly search करने में help करता है। और user को जिस content की need होती है। वो internet ही user को easliy provide करवाता है। internet एक ऐसा medium है जहा हम दुनिया के किसी भी कोने से अपने resource को easily search कर सकते है। internet के द्वारा हम कही पर भी किसी से mail receive कर सकते है। इसके द्वारा ही एक user दूसरे user को कही पर भी easily message कर सकता है। आज की generation में कोई भी काम बिना internet के possible नहीं है। सही जगहों पर internet का use किया जा रहा है। internet के द्वारा हम घर बैठे online काम कर सकते है। इस generation में internet सभी users की need बन चुकी है। internet पर user e-commerce websites पर अपने product को buy और sell कर सकता है। internet users के सभी काम को पूरा करने में सक्षम होता है। user की language में internet को library कहा जा सकता है। internet एक बहुत बड़ा network है जहा सभी users उस network में हमेशा trap रहते है। इसका use सभी sectors में किया जाता है। जैसे :-education , banking , entertainment sports etc. internet पर हम हमारे views को represent कर सकते है।

internet addict tips

internet addiction- क्या आप इंटरनेट के जाल में फंस रहे हैं?

Internet का उपयोग करते-करते आप कब इस जाल में trap हो जाते है आपको पता भी नहीं चलता  है। internet पर user किसी भी way से trap हो हो सकते है। जैसे user का पूरे time chatting में होना, watching videos etc . और भी ways से users trap होते है। जैसे :- facebook,instragram,twitter etc. users कही बार internet पर websites में trap हो जाता है। like social websites ,e -commerce websites etc. users internet पर देर तक होने के बाद भी find नहीं कर पाता कि वो किस -किस में trap हो रहा है। पूरा समय internet को देने के बाद भी users रात को सोने से पहले एक बार फिर अपने social media के updates को check करते है। और सुबह उठने तक message का wait करते है। यदि हर कोई आपको laptop या phone पर हमेशा कुछ  न कुछ करते हुए देखता है तो आपको यह  संकेत आपको बताता है। कि आप internet में trap हो रहे हो। इसका मतलब आपका internet से addiction हो चूका है। और कोई भी आपसे  busy रहने का कारण पूछ सकता है। और आप के पास कोई जवाब नहीं होता। users किसी भी way से internet पर trap हो जाता  है। इसके पीछे कई कारण हो सकते है। internet पर रोज updation होते रहते है। वो भी users को trap कर देते है।

internet addict tips

क्यों लोग इंटरनेट के आदी हो जाते हैं?

इंटरनेट दिमाग को addict करता है। और ठीक वैसे जैसे ड्रग्स इन्सान के mind को excite करती है। पूरी दुनिया इंटरनेट की आदी हो चुकी है। और इंटरनेट के बिना उनका जीवन असंभव है। इंटरनेट पर सब कुछ available होता है। जो सभी users को attract करता है।  users अपना पूरा time इंटरनेट पर देने लगता है तो उन users को internet की लत लग जाती है। और वो internet के friend बन जाते है। इंटरनेट पर  users कही तरह की activities करते है। जो activities users  को अच्छा feel करवाते है। activities करने के लिए आपको अपना ज्यादा time internet के साथ spend करना पड़ता है। users के लिए internet पर कही तरह की activities होती है। जिनसे users attract होता है। वो activities जैसे :-ब्राउज़िंग, गेमिंग, शॉपिंग और पॉर्नोग्राफ़ी etc.  ब्राउज़िंग, गेमिंग, शॉपिंग और पॉर्नोग्राफ़ी इस तरह की गतिविधियां user के mind  को रिवॉर्ड जैसी लगती हैं। और users वही चीज़ पहले search करके देखता है। जो उनके दिमाग में पहले आती है।  इंटरनेट users के लिए एक largest terminology होती है। इंटरनेट आपको सभी तरह की facilities provide करवाता है जो internet के पास available होती है। internet पर users हर रोज कुछ न कुछ नया सीखता रहता है। और users को हर दिन कुछ न कुछ नया मिलता है। internet users के लिए रोज अपनी activities को update करता रहता है। users अपने जीवन का आधा समय इंटरनेट पर बिताना पसंद करता है। जिससे वो इंटरनेट से दूर नहीं हो पाता। सभी users अपना पसंद वाला काम पहले करना पसन्द है। कुछ users social media के दीवाने होते है। इस तरह से सभी users internet पर busy हो जाते है। और internet users को अच्छा अनुभव कराता है।

संकेत, आप इंटरनेट के जाल में फंस चुके हैं

इंटरनेट users को किसी भी तरह से effect कर सकता है। जब से आपका interest internet पर बढ़ने लगता है तो इसका मतलब आप भी उससे  प्रभावित हो रहे हो।

– users के face पर smile और happy होना।

-users सिर में painfullcries होना।

-user का फ़ोन हमेशा साथ होने से mood अच्छा होना।
-मोबाइल में कुछ ज्यादा हो busy हो जाना।
-users की body पर mainly effect होना।
-users पर  mentally और physically effect होना।
-users का irresponsible और irrespective हो जाना।

-users के life -cycle पर effect पडना।

-users internet के कारण कही बार excuses बनाने लगता है।

-users का elders के लिए trueless हो जाना।

-users का memoryless person बन जाना।

-users में negativity आना।

-users को अकेले में अच्छा feel होना।

-users का concentration power कम हो जाना।

इंटरनेट के  शारीरिक लक्षण

-laptop पर काम करते-करते laptop की screen आपकी eyes को effect कर सकती है जिससे आपके आँख में कही तरह की problems हो जाती है।

-आँखों में जलन और खुजली होने लगती है। .
-ज्यादा देर तक compuer पर बैठे रहने से headache होता है।
-computer पर पूरा दिन काम करके हाथ में pain होना।

-computer पर काम करते समय पीठ में pain होना

-हाथ में छाले होना।
-ज्यादा work की वजह से भूख न लगना ,वजन कम होना।

इंटरनेट के जाल से बाहर कैसे निकले ?

ज्यादा time तक internet पर बैठने से आप mentally problem से गृह्सित हो जाते है। और इस mentally problem को face करने के लिए आपको solid protocol को follow करना पड़ता है। धीरे -धीरे इस protocol को follow करके आप internet के जाल से बाहर निकल सकते है। और आपकी internet की लत भी धीरे-धीरे कम होती जाती है। users काम करता-करता कब internet में trap हो जाता है। users को पता नहीं चलता। internet पर trap हुए users को बाहर निकालने का एक easy way इंटरनेट कम use करना। और another way फ़ोन से दूर रहना। इस तरह से आप इंटरनेट के जाल से खुद को बाहर निकाल सकते है। जिससे आप बीमार होने के शिकार से बच जाते है। users को internet से दूर रहने के लिए अपने आप को control भी करना पड़ता है। इंटरनेट पर trap होने से आप किसी भी प्रकार से बच सकते है। आपको इससे दूर रहने के लिए कुछ ऐसा करना पड़ेगा जिससे आपकी और internet की distance maintain रहे। इससे दूर रहने के लिए आपको आपकी family की हर activities में involve होना पड़ेगा।

Ferry Khan

मेरा नाम फैरी खान है। मैंने Education में BCA किया है। बचपन से ही मुझे पढ़ने और लिखने का शौक रहा है। यही कारण है कि Blogging में बहुत समय से मेरी रूचि रही है। यह Blog मैंने मेरी ही जैसी अन्य लड़कियों और महिलाओं को कुछ जरूरी एवं उपयोगी जानकारी प्रदान करने के उद्देश्य से शुरू किया है। यह Blog आपको Personal Care, fashion, Love & Sex, relationships, Jobs & Career, Parenting, Some Interesting Stories के बारे में जानकारी देते हुए आपको सामाजिक एवं सांस्कृतिक रूप से सुदृढ़ बनाता है। इसके जरिए आप अपने अधिकारों को जानते हुए खुद को सही चुनाव के लिए तैयार कर सकती है।
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments