Parenting

यदि आप बच्चे को कराती है स्तनपान तो इन चीज़ो से परहेज़ करे

If you do breast feeding, you should avoid these things.

pregnancy के बाद महिलाओं को कई तरह के खाने से परहेज बताए जाते हैं। इतना ही नहीं उन्हें खाने में भी कई चीजों से दूर रहने की हिदायत दी जाती हैं। तला-भुना, मिर्च मसाले वाला खाना , शराब, कॉफी और सिगरेट से दूर रहने के लिए इसलिए कहा जाता है क्योंकि मां जो भी चीज खाएगी उस चीज का असर उसके दूध के जरिए उसके बच्चे पर भी पड़ता है। आइए जानते हैं स्तनपान के दौरान महिलाओं को किन चीजों से खुद को परहेज़ रखना चाहिए।

शराब या अलकोहल –

यदि आप अपने बच्चे को स्तनपान कराती है तो आप भूल कर भी शराब या सिगरेट का सेवन न करे। यदि आप सेवन करती है तो आपके बच्चे का दिमाग पूरी तरह से विकसित नहीं हो पायेगा। शराब के सेवन से आपका blood में alcohol level बढ़ जायेगा जो बच्चे को पिलाने वाले दूध में मिल सकता है।

 खट्टे फल न खाएं

स्तनपान कराने वाली महिलाओं को खट्टे fruits का सेवन नहीं करना चाहिए। नींबू, संतरा या मौसमी जैसे fruits को नहीं खाना चाहिए। असल में यदि आप इनका सेवन करती हैं तो आपके बच्चे का पेट खराब हो सकता है।

कॉफी के सेवन से बचे।

कॉफी को जहां तक हो सके ignore करें। कॉफी में कैफीन की काफी ज्यादा मात्रा होती है। अतः यदि आप कॉफी का सेवन स्तनपान के दौरान करती हैं तो इससे आपके बच्चे की सेहत पर हानिकारक प्रभाव पड़ता है। इससे बच्चे की नींद में problem आ सकती है। आपको बता दे कैफीन चाय और सोडा में भी होता है तो जितना हो सके इन चीज़ो से बचे।

ज़्यादा मिर्च मसाले।

मिर्च, दालचीनी और काली मिर्च का सेवन न करें। इन्हें खाने से आपको गैस की परेशानी हो सकती है और यह आपके बच्चे के पेट दर्द की वजह भी बन सकता है।

इन सब्जियों से बचे।

स्तनपान कराने वाली महिला को मटर व पत्ता गोभी जैसी सब्जियों का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि इनके सेवन से आपके बच्चे के पेट में गैस, कब्ज या दर्द जैसी समस्या उत्पन्न हो सकती है। इसके अलावा आप सोया, अंडा, भुट्टा जैसी चीजों का सेवन भी न ही करें। इन चीजों का सेवन करने से आपके बच्चे को नाक बहने, छाती का दर्द या अकड़न, त्वचा पर लाल चकते जैसी समस्याएं हो जाती हैं।

लहसुन के सेवन से बचे।

लहसुन से परहेज़ करना चाहिए, क्योंकि इससे दूध का test बदल सकता है और जिस वजह से बच्चा दूध पीने में आना-कानी भी कर सकता है। इसके अलावा कभी भी अगर आपका बच्चा दूघ न पीए तो एक बार अपनी डाइट पर ध्यान दें, क्योंकि ऐसा हो सकता है कि आपने कोई strong diet वाला खाना खाया हो।

 

 

 

Show More

Ferry Khan

मेरा नाम फैरी खान है। मैंने Education में BCA किया है। बचपन से ही मुझे पढ़ने और लिखने का शौक रहा है। यही कारण है कि Blogging में बहुत समय से मेरी रूचि रही है। यह Blog मैंने मेरी ही जैसी अन्य लड़कियों और महिलाओं को कुछ जरूरी एवं उपयोगी जानकारी प्रदान करने के उद्देश्य से शुरू किया है। यह Blog आपको Personal Care, fashion, Love & Sex, relationships, Jobs & Career, Parenting, Some Interesting Stories के बारे में जानकारी देते हुए आपको सामाजिक एवं सांस्कृतिक रूप से सुदृढ़ बनाता है। इसके जरिए आप अपने अधिकारों को जानते हुए खुद को सही चुनाव के लिए तैयार कर सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *