Parenting

प्रेगनेंसी के दोरान वर्कआउट में क्या करे और क्या न करे

What to Do and Do not Work During Pregnancy

pregnancy के दौरान  fit रहने के ल‍िए हम अक्‍सर exercise करते है लेकिन exercise करते है वक्‍त हमे खास ध्‍यान रखना चाह‍िए। प्रेग्नेंसी के दौरान physical activity मां और बच्चे दोनों के लिए फायदेमंद होता है।pregnancy  में योगा, stretch, pregnancy aerobics और जिमिंग फायदेमंद होता है। लेकिन ध्यान रहे कि इन सबको करने से पहले डॉक्टर से संपर्क करले। लेकिन आपको इन exercise को करने से पहले कुछ सावधानियां बरतनी पड़ेगी ताकि ये आपके health के लिए नुकसानदायक ना हो जाए। आइए जानते हैंpregnancy के दोरान क्या -क्या सावधानिया जरूरी है ।

हाईड्रेटेड रहें :

pregnancy के दौरान exercise  करते समय आपको हाइड्रेटेड रहना नहीं भूलना चाहिए। जब बच्चा गर्भ में होता है तो शरीर को हाईड्रेटेड रखना आवश्यक होता है। अगर आपका शरीर डिहाईड्रेट रहता है तो इससे आपके शरीर का तापमान बढ़ता है जो बच्चे के लिए हानिकारक हो सकता है। तो इसलिए workout  के दौरान 1 cup पानी पहले और हर 20 minute पर लेते रहना चाहिए।

सीमित एक्‍सरसाइज करें:

कभी pregnancy  के दौरान वजन को control में रखने के लिए आप जरूरत से ज्यादा exercise करते है तो अत्यधिक एक्सरसाइज करने से मांसपेशियों और कमर में दर्द की समस्या हो सकती है। इसल‍िए किसी expert या doctor की advice से ही exercise करें।

हल्‍के स्‍नैक्‍स न लें:
 हल्‍के फुल्‍के sneaks लें। व्‍यायाम से कुछ समय पहले थोड़ा सा जरुर कुछ खाए। यदि आप ज्‍यादा कैलोरी burn कर रही हैं तब तो यह जरुरी हो जाता है। और कोशिश करे की हर थोड़ी देर में fruits लेते रहे ।

पीठ के बल ना लेटें: 

अगर आप अपनी pregnancy के last फेज में हैं तो आपको अपने पीठ के बल नहीं लेटना चाहिए क्योंकि ये आपके और आपके बच्चे के health  के लिए हानिकारक होता है। यह आपके इन्फिरियर वेना कावा नामक वेन पर दबाव डालता है। ये वेन आपके यूटरस और heart में Blood flow  को कम करता है जो आपके बच्चे के health  के लिए घातक होता है।

ज्‍यादा हार्ड एक्‍सरसाइज न करें

Pregnancy में fit रहने के ल‍िए मन मुताबिक exercise न करें। आप स्किपिंग, हॉर्सबैक राइडिंग और जिमनास्टिक जैसे ज्‍यादा जटिल exercise न करें। Pregnancy के दौरान रिलैक्सिन नामक हार्मोन महत्वपूर्ण होता है। इसलिए, आपके शरीर के लिए हल्काworkouts करना सबसे अच्छा होता है। इसके अलावा ज्‍यादा वजनी exercise न करें।

 

 

Show More

Ferry Khan

मेरा नाम फैरी खान है। मैंने Education में BCA किया है। बचपन से ही मुझे पढ़ने और लिखने का शौक रहा है। यही कारण है कि Blogging में बहुत समय से मेरी रूचि रही है। यह Blog मैंने मेरी ही जैसी अन्य लड़कियों और महिलाओं को कुछ जरूरी एवं उपयोगी जानकारी प्रदान करने के उद्देश्य से शुरू किया है। यह Blog आपको Personal Care, fashion, Love & Sex, relationships, Jobs & Career, Parenting, Some Interesting Stories के बारे में जानकारी देते हुए आपको सामाजिक एवं सांस्कृतिक रूप से सुदृढ़ बनाता है। इसके जरिए आप अपने अधिकारों को जानते हुए खुद को सही चुनाव के लिए तैयार कर सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *