Work

क्या ऑफ़िस में चलता है सुंदरता का जादू?

Does the magic of beauty run in the office?

क्या सुंदरता हमारे career मैं ज्यादा importance रखती है ? सुंदरता कितना मायने रखती है आपके करियर को आगे बढ़ाने में। आइये इसके बारे में हम और चर्चा करते है।

सुंदरता या सलीकेदार व्यक्तित्व?

 कही न कही हमारा सुंदर होना भी हमारे लिए फायदेमंद होता है पर सुन्दरता के साथ -साथ आपका सलीकेदार और आत्मविश्वासी होना भी  बेहद जरूरी है। जब मैं एक company में  job के लिए गई थी तो मेरे अंदर पूरा आत्मविश्वास था कि इस पद के लिए मेरा चयन होगा, क्योंकि मेरे विषय पर मेरी पूरी पकड़ थी और  काम करने का जज़्बा भी था। Interview के दौरान सबसे पहले सामने वाले की  नज़र हमारे Looks पर ही जाती है, लेकिन ये तो बस शुरुआत होती है बात सिर्फ  सुंदरता की ही नहीं होती  हमारा सलीकेदार होना भी सामने वाले के लिय मायने रखता है। ज़रूरी नहीं कि आप गोरी, लंबी, smart और तीखे नयननक़्श वाली हों, लेकिन आप जैसी भी दिखती हों आपके personality से self-confidence और सलीका झलके तो सामान्यत: लोग आपसे attractive हो ही जाते हैं। कपड़े मौक़े के अनुरूप हों, हमारे पास से भीनी महक आ रही हो तो हम ख़ुद भी आत्मविश्वास से भर जाते हैं और सामने वाला भी हमसे सहज हो कर बातचीत कर सकता है। इससे लोगों की हमें जानने की इच्छा भी बढ़ती है। लेकिन मेरे अनुसार मैं इस बात से बिल्कुल भी इत्तफ़ाक नहीं रखती हु  कि सुंदरता आपके अच्छे करियर में सफलता के लिए अहम् भूमिका निभाती है। हां, यदि आपका व्यक्तित्व attractive हे तो इससे फर्क पड़ता है सुंदरता से केवल प्रभाव पड़ता है पर वह यहीं तक सीमित है। मे इस बात से बिल्कुल भी सहमत नही हु की सुन्दरता ही सफलता  का option है।

सुंदरता या विषय पर पकड़?

जब हम लोगों को interview में select करते हैं तो mostly इस बात पर ध्यान  दिया जाता है कि जिस पद के लिए उन्हें selectकिया जा रहा है, उसकी ज़रूरतों पर वे खरे उतरते हैं या नहीं? यहां सुंदरता की नहीं, बल्कि उसकी क़ाबिलियत की परख की जाती है। यदि हमें टीम के सदस्यों को चुनना है तो उस  विषय पर उनकी पकड़ ज़्यादा मायने रखती है और यदि Team leader  के पद पर किसी को चुनना है तो ज़ाहिर है, विषय के अलावा Team  को संभाल सकने की क्षमता की परख ज़रूरी है। यहां पर उम्मीदवार का हर पहलू पर आकलन करना ज़रूरी होता है।यह बात भी मायने रखती है कि उसका character कैसा है  लोगों से बात करने का तरीक़ा कैसा है? Corporate sector में अनुभव और पद के हिसाब से वेतन तय किया जाता है। विषय पर पकड़ होना सबसे ज़रूरी बात है, क्योंकि कोई भी Company उसी व्यक्ति को चुनेगी, जो अपने विषय के बारे में बहुत कुछ जानता है और आगे भी जानने के लिए उत्साहित हो। इसका मतलब यहा सुन्दरता को कही गिना ही नही जाता।

सुंदरता या आउटपुट?

मैं बहुत सुंदर नहीं हूं, पर मेरी personality attractive है और अपने काम में सौ फ़ीसदी मेहनत करना मेरीआदत  है।जब मैंने अपनी Skills  के ज़रिए अपना target  प्राप्त किया और काम खूब मेहनत और लगन से किया तो  boss  की तारीफ़ भी मिली और मेरे वेतन में अपेक्षित बढ़ोतरी भी हुई। company market में अपने विकास औरprofit के बारे में ही  सोचती है।ऐसे में उन्हें  अच्छा Result देने वाले कर्मचारी चाहिए होते हैं, जो जितना अच्छा perform करेगा उसकी सफलता भी होगी। फिर केवल सुंदरता के आधार पर किसी का वेतन बढ़ाने की बात को  सोचना भी बेमानी है। और मेहनत, सुंदरता से कहीं ज़्यादा मायने रखती है।

कैसे बनाएं अपने  व्यक्तित्व को आकर्षक?

 हर इन्सान अपने आप को दुसरो से बेस्ट दिखाना चाहता है। अपनी personality को आकर्षक बनाना बहुत ही आसान है नीचे दिए गये कुछ points पर ध्यान दे और उन्हें follow करे।

आई कॉन्टेक्ट:   जब भी किसी से बात करें तो अपना आई contact level चारो और बनाए रखें। जिससे  आपका confidence  भी बना रहेगा लेकिन continue किसी की आंखों में देखना भी ठीक नहीं होता अत: आपकी निगाहें सामने वाले की आंखों की निचली पलकों की ओर होनी चाहिए, ताकि आप सीधे उसकी आंखों की ओर ताकती भी न नज़र आएं और ये भी न लगे कि आई कॉन्टेक्ट नहीं हो रहा है।

आवाज़ पर नियंत्रण:   आपका अपनी voice पर control होना जरूरी सामने वाले को आपकी voice clear सुनाई देनी चाहिए। mirror  के सामने ख़ुद को अपना परिचय दें और देखें कि ऐसा करते समय आपकी आवाज़ का उतार चढ़ाव कैसा है? क्या आप अपनी बात साफ़ शब्दों और आकर्षक लहजे में कह पा रही हैं?

बॉडी लैंग्वेज: body language भी हमारी personality को दिखता है और ये हमारी व्यक्तित्व का सबसे important part है  अपनी चाल पर पूरा ध्यान दें, क्योंकि इससे भी आपका व्यक्तत्व झलकता है. कंधे झुके हुए न हो , ओर झुककर  न चलें. शरीर को सीधा रखें और आत्मविश्वास के साथ क़दम बढ़ाएं.पैरों और हाथों को एक पर एक चढ़ा कर बैठना self confidence  में कमी को दर्शाता है. आपकी body language सीधी होनी चाहिए. बात करते समय अपने हाथ ज़रूरत से ज़्यादा न Move करे।

बॉडी ऑडर: आपके पास से भीनी ख़ुशबू आती रहेगी तो कोई भी आपका साथ पसंद करेगा. अत: आप जब भी किसी से मिलें इस बात का ख़ास ख़्याल रखें कि आपके शरीर और मुंह से दुर्गंध न आ रही हो. इससे बचने के लिए डिओ और माउथ फ्रेशनर का उपयोग करें।

Show More

Ferry Khan

मेरा नाम फैरी खान है। मैंने Education में BCA किया है। बचपन से ही मुझे पढ़ने और लिखने का शौक रहा है। यही कारण है कि Blogging में बहुत समय से मेरी रूचि रही है। यह Blog मैंने मेरी ही जैसी अन्य लड़कियों और महिलाओं को कुछ जरूरी एवं उपयोगी जानकारी प्रदान करने के उद्देश्य से शुरू किया है। यह Blog आपको Personal Care, fashion, Love & Sex, relationships, Jobs & Career, Parenting, Some Interesting Stories के बारे में जानकारी देते हुए आपको सामाजिक एवं सांस्कृतिक रूप से सुदृढ़ बनाता है। इसके जरिए आप अपने अधिकारों को जानते हुए खुद को सही चुनाव के लिए तैयार कर सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *