सांवली त्वचा के लिए मेकअप टिप्स

सांवली त्वचा के लिए मेकअप टिप्स

makeup tips for dusky skin

सिर्फ गोरा होना ही खूबसूरत दिखने के लिए ही जरूरी नहीं है। यदि आपकी सांवली स्किन है तो आप भी सुन्दर दिख सकती है। इसके लिए जरुरी होता है Makeup करना, आप खुद को कैसे रखती है ,आपका style कैसा  है  और  किस प्रकार के modification उसमें कर सकते हैं। यदि आप भी सांवली हैं तो आप अपने look मे improve कर सकती है। आज कुछ ऐसे  मेकअप टिप्स  बतायेगे जिससे आपकी सांवली सूरत खूबसूरत  दिख सके। dusky skin tone सांवली सूरत के लिए सबसे अच्छा स्किन टोन होता है और सही मेकअप करके इसको ओर भी खूबसूरत बनाया जा सकता  है। इसके  साथ आप कई तरह के experiments डस्की स्किन टोन पर कर सकती हैं।

स्वस्थ जीवनशैली और खानपान, अच्छा स्वास्थ्य, गहरी नींद और मन की शांति चमकती स्किन के लिए  जरूरी है.

आइए  कुछ पॉइंट्स मेकअप के लिए

1 .सब  से पहले जरुरी है कि आप के चेहरे पर अनचाहे बाल नहीं होने चाइये। कुछ जगह पर बालों को साफ़ रखे  जैसे  आइब्रोज, अपर लिप्स, लोअर लिप्स, फोरहैड, चीकबोन etc. जरूरी होने पर उन्हें जरूर कंसील कर लें ताकि आप का लुक आपको आकर्षित करे।

2 .अब इसके बाद मेकअप शुरू करे। ध्यान रहे कि स्किन टोन के साथ स्किन टैक्सचर का ख्याल  रखें। एक अच्छे प्राइमर के साथ शुरुआत करें  ब्यूटी बाम का USE  स्किन में ड्राइनैस, पैचीनैस  होने पर ही करे।

3.  फिर फाउंडेशन का USE प्राइमर के बाद करे। (स्किन टाइप के हिसाब से ही प्रोडक्ट का फाउंडेशन ग्लौसी, जैल बेस्ड लें) ध्यान रहे कि फाउंडेशन सेम स्किन टोन का ही USE हो। हल्का फेयर टोन के फाउंडेशन का प्रयोग डस्की स्किन पर करने पर स्किन चोक्ड और व्हाइट दिखने लगती है।

4. डस्की स्किन मेकअप में सबसे जयादा इम्पोर्टेंस रोल कंटूरिंग का होता है।और फिर आपके चेहरे के उभारों को5. लिप मेकअप बेस,foundation , कंटूरिंग और ब्लशऔन होने के बाद ही करें. डस्की स्किन में लिप मेकअप के लिए कुछ खास रंग है जैसे  ब्राउन, मरून, रैड और चैरी रैड, अर्थी कलर्स या फिर कोरल कलर्स का प्रयोग करें.

6.चेहरे को क्लीन एंड क्लीयर रखने के लिए रोजानाcleasing , toning और मॉइश्चराइजिंग का स्टेप जरूर फॉलो करें। ऐसा करने से चेहरे की अंदरूनी सफाई होती है जिससे complexion सही रहता है और मेकअप करने के बाद चेहरा स्मूद नजर आता है।

 

4. डस्की स्किन मेकअप में सबसे जयादा इम्पोर्टेंस रोल कंटूरिंग का होता है।और फिर आपके चेहरे के उभारों को5. लिप मेकअप बेस,foundation , कंटूरिंग और ब्लशऔन होने के बाद ही करें. डस्की स्किन में लिप मेकअप के लिए कुछ खास रंग है जैसे  ब्राउन, मरून, रैड और चैरी रैड, अर्थी कलर्स या फिर कोरल कलर्स का प्रयोग करें.

 

6.चेहरे को क्लीन एंड क्लीयर रखने के लिए रोजाना cleasing , toning और मॉइश्चराइजिंग का स्टेप जरूर फॉलो करें। ऐसा करने से चेहरे की अंदरूनी सफाई होती है जिससे complexion सही रहता है और मेकअप करने के बाद चेहरा स्मूद नजर आता है।

7. डस्की स्किन टोन  के लिए मैट और ग्लॉसी दोनों तरह की लिपस्टिक अच्छी रहती है। इसमें आप lipstick में  बेरी , मोव  colour use कर सकते हो।   डस्की स्किन टोन अच्छी लगती है। आपके lips  black  होने पर आप उस पर थोड़ा foundation लगाने के बाद lipstick apply करे।

8. डार्क शेड्स  में copper , brown जैसे रंग आईशैडो के लिए बहुत अच्छे रहते है। और purple , pink जैसे colour light shade के लिए अच्छे रहते है। आप कोई भी experiment कर सकती हो।

9.  पानी की कुछ बूंदें  foundation लगाने से पहले mix कर ले। ऐसा करने से यह अच्छी तरह से blend हो जाता है। और makeup के बाद face पर spots नजर नहीं आते।

10.blush में brown colour dusky skin tone के लिए सही useful नहीं होता। इसके लिए आप गोल्डन , शिमर ब्लश सही रहता है।

Ferry Khan

मेरा नाम फैरी खान है। मैंने Education में BCA किया है। बचपन से ही मुझे पढ़ने और लिखने का शौक रहा है। यही कारण है कि Blogging में बहुत समय से मेरी रूचि रही है। यह Blog मैंने मेरी ही जैसी अन्य लड़कियों और महिलाओं को कुछ जरूरी एवं उपयोगी जानकारी प्रदान करने के उद्देश्य से शुरू किया है। यह Blog आपको Personal Care, fashion, Love & Sex, relationships, Jobs & Career, Parenting, Some Interesting Stories के बारे में जानकारी देते हुए आपको सामाजिक एवं सांस्कृतिक रूप से सुदृढ़ बनाता है। इसके जरिए आप अपने अधिकारों को जानते हुए खुद को सही चुनाव के लिए तैयार कर सकती है।
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments