Beauty

मेकअप के दोरान भूलकर भी न दोहराए ये गलतियां

Do not repeat this mistake during the makeup

 आजकल के  दोर में मेकअप हमारी लाइफ का महत्पूर्ण हिस्सा बन चूका है  एक ब्लश या आईशैडो पर डबिंग करने से कहीं ज्यादा है. ब्लैंडिंग के बिना न्यूट्रल शेड्स भी चेहरे पर अजीब और अप्राकृतिक लग सकते हैं.

जिस तरह सही मेकअप  में  हम जितना सुंदर दिख सकते  है, मेकअप में हुई गलती भी हम उतना ही हमें अजीब दिखने पर भी मजबूर कर देती है. ब्यूटी ऐक्सपर्ट  बताती हैं कि कैसे आप इन गलतियों से बच कर हर समय सुंदर और खूबसूरत दिख सकती हैं. आइये इसके बारे में और जानते है

चेहरे को ज्यादा न धोएं

चेहरे को साफ करना या धोना मेकअप में पहला और सब से महत्त्वपूर्ण कदम होता है. लेकिन एक बार जब आप फाउंडेशन का इस्तेमाल करती हैं और त्वचा को शुष्क देखती हैं, तो यह एक संकेत है कि आप को अपना चेहरा ज्यादा धोना बंद करना होगा.

अपने चेहर को 2 बार नियमित रूप से धोना पर्याप्त है- एक बार सुबह और एक बार रात को सोने से पहले हलके, कोमल क्लींजर का इस्तेमाल आप की त्वचा के लिए सब से अच्छा होता है, क्योंकि यह प्राकृतिक तेलों के साथ त्वचा पर चमक प्रदान करता है.

अपने मेकअप को ब्लैंड करें

मेकअप एक ब्लश या आईशैडो पर डबिंग करने से कहीं ज्यादा है. ब्लैंडिंग के बिना न्यूट्रल शेड्स भी चेहरे पर अजीब और अप्राकृतिक लग सकते हैं. प्राकृतिक दिखने वाले मेकअप की कुंजी, ब्लैंडिंग की कला में महारत हासिल करने में निहित है. ठीक तरीके से ब्लैंड नहीं किया गया मेकअप काफी हास्यास्पद दिख सकता है.

आईलाइनर के साथ न  करे एसी गलती 

काले आईलाइनर का प्रयोग केवल तभी किया जाता है जब आप के पास गहरी त्वचा टोन हो, अन्यथा यह काफी कठोर दिखता है. यदि त्वचा  हलकी है तो सब से अच्छा है कि आप ब्राउन का ही इस्तेमाल करें. यदि आप के ब्लौंड बाल और नीली आंखें हैं तो ब्लैक आई लाइनर के बारे में तो बिलकुल भी न सोचें. अपनी पुतली की रेखा पर आईलाइनर का प्रयोग करना अच्छा विचार नहीं है. इस के बजाय अपनी पुतली की रेखा पर एक आई पैंसिल का इस्तेमाल करें, क्योंकि यह आंखें खोलने में मदद करेगी. प्राकृतिक लुक के लिए लिक्विड लाइनर के बजाय पैंसिल लाइनर का प्रयोग करें.

बहुत ज्यादा फाउंडेशन  का प्रयोग न करे 

Closeup portrait of a woman applying dry cosmetic tonal foundation on the face using makeup brush.

बहुत अधिक फाउंडेशन चेहरे पर अच्छा प्रभाव नहीं डालता और फिर आप का मेकअप भी दिखने लगता है. जब आप हलके कपड़ों के साथ डार्क मेकअप कर रही हों, आप को चेहरे पर फाउंडेशन का प्रयोग करने की आवश्यकता नहीं है. बस इसे अपने गालों, नाक और आंखों के क्षेत्र पर लागू करें. कुछ महिलाएं इस का प्रयोग मार्क्स को ढकने के लिए करती हैं, जबकि यह उन्हें छिपाने का काम नहीं करता.

फाउंडेशन का सही शेड चुनें जो आप की त्वचा टोन के साथ पूरी तरह मेल खाता हो. गलत शेड का फाउंडेशन फाइन लाइंस के दिखने में बढ़ावा देता है. सुंदर दिखने के लिए त्वचा से मेल खाने वाले शेड का प्रयोग करना एकमात्र तरीका है. ठीक से ब्लैंड करना कतई नहीं भूलना चाहिए. इसे अपनी गरदन और कानों पर भी लगाएं वरना चेहरे और गरदन के अलग रंग के साथ हरकोई यह समझ सकता है कि आप ने मेकअप किया है.

प्राइमर को न भूलें

जब तक आप प्राइमर का इस्तेमाल न करें आप का मेकअप कभी पूरा नहीं हो सकता. प्राइमर के बिना या तो आप का मेकअप बहने लगेगा या फीका होने लगेगा या फिर चेहरा ऐसा लगेगा कि आप ने तेल में डुबकी लगा ली है. मेकअप को ज्यादा समय तक बरकरार रखने के लिए जरूरी है कि मेकअप करने से पहले प्राइमर का अच्छी तरह उपयोग करें.

कंसीलर का गलत इस्तेमाल

एक बार फाउंडेशन सैट होने के बाद मार्क्स को कवर करने में ही समझदारी होती है, जिस का अर्थ यह है कि कंसीलर से पहले फाउंडेशन का उपयोग करना चाहिए. लेकिन जब आप ऐसा करती हैं, तो 2 चीजों को ध्यान में जरूर रखें:

– डार्क सर्कल्स को कवर करने का सही तरीका है कि आप अपनी आंखों के नीचे की हड्डी पर कंसीलर को सीधे डार्क सर्कल्स पर लागू न करें.

– आप लेयरिंग तकनीक का भी सहारा ले सकती हैं. इस तकनीक के दौरान परतों के बीच एक सैटिंग पाउडर लगाएं. आप हर किस्म के मार्क्स को दूर करने के लिए केवल एक कंसीलर का प्रयोग नहीं कर सकती हैं.

कंसीलर कई रंगों में आता है. पीच रंग का कंसीलर डार्क सर्कल्स कवर करने के लिए सब से अच्छा होता है. हरे रंग का कंसीलर लाल रंग के धब्बों को छिपाता है तथा इस का इस्तेमाल मुंहासों व दानों पर होता है. पीले रंग का कंसीलर आप की त्वचा के बडे़ क्षेत्रों के रंग को स्किन टोन के साथ मिलाने में मदद करता है.

आई मेकअप को  हटाना न भूले 

आई मेकअप को हटाना बेहद जरूरी होता है, वरना यह आंखों को हानि पहुंचा सकता है कुछ महिलाएं इसके लिए पानी में रूई भिगो कर इसे साफ करती हैं पर ऎसा करना ठीक नहीं होता है।

कठोर क्लींजर  क उपयोग करने से बचें

अधिकतर महिलाएं जो पिंपल की समस्या या ऑयली स्किन से परेशान होती हैं वो अपने चेहरे को साफ करने के लिए कठोर क्लींजर का प्रयोग करती हैं। इससे आपका चेहरा ऑयली दिखना तो बंद हो जाएगा लेकिन यह कठोर क्लींजर चेहरे के लिए जरूरी ऑयल को भी खत्म कर देगा जिससे चेहरे शुष्क हो सकता है। तो आप भूल कर भी य गलती न करे ।

 

Show More

Ferry Khan

मेरा नाम फैरी खान है। मैंने Education में BCA किया है। बचपन से ही मुझे पढ़ने और लिखने का शौक रहा है। यही कारण है कि Blogging में बहुत समय से मेरी रूचि रही है। यह Blog मैंने मेरी ही जैसी अन्य लड़कियों और महिलाओं को कुछ जरूरी एवं उपयोगी जानकारी प्रदान करने के उद्देश्य से शुरू किया है। यह Blog आपको Personal Care, fashion, Love & Sex, relationships, Jobs & Career, Parenting, Some Interesting Stories के बारे में जानकारी देते हुए आपको सामाजिक एवं सांस्कृतिक रूप से सुदृढ़ बनाता है। इसके जरिए आप अपने अधिकारों को जानते हुए खुद को सही चुनाव के लिए तैयार कर सकती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *