डैंड्रफ से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय

डैंड्रफ से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय

आज के समय में ज्यादातर लोग dandruff  की समस्या से झूझ रहे है। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए हम तरह -तरह के उपाय खोजते रहते है। इनमे हम बहुत बार हानिकारक केमिकल वाले product भी use करते है। जिससे यह समस्या कम होने की जगह बढ़ जाती है।और साथ ही सर की त्वचा से सम्बन्धित रोग हो जाते है। तो आज हम आपको बतायेगे कि इस तरह की प्रॉब्लम को दूर कैसे करे।  आप इसको face करने के साथ -साथ आप अपना time और बहुत कुछ खर्च कर देती है। dandruff   से  मुक्ति पाने के लिए  कई तरह के steps कर सकते है। कही तरह के products का उपयोग हम  dandruff  को दूर करने के लिए करते है। लेकिन नीम  सबसे effective होता है। आयुर्वेद में नीम की बहुत भूमिका रहती है।और नीम का उपयोग कही तरह से किया जाता है जैसे स्वास्थ्य, त्वचा और बालों की समस्याओं etc.

Dandruff : नीम का पानी

सामग्री

  • 25 -30  नीम के पत्ते
  • 1 लीटर पानी

तरीका

  1. पानी को उबालकर flame से उतार दें.
  2. गर्म  पानी में नीम के पत्तों को डालकर रातभर रखे .
  3. फिर पानी को छानकर इसी पानी से hairs धोएं.

इसको use करने पर आपके होने वाली प्रॉब्लम dandruff में काफी आराम  मिलेगा। और खुजली में  भी relief मिलेगा। इस प्रॉब्लम को दूर करने के लिए आपको इस remedy को कम से कम week में दो -तीन बार करना है।

 

Dandruff : नीम हेयर मास्क

सामग्री 40-50 नीम के पत्ते

1 litre पानी

1 स्पून शहद

तरीक़ा

  1. पानी गर्म करके फ़्लेम से उतार दें.
  2. उस पानी में नीम की पत्तियां डालकर रात के लिए रख दें.
  3. सुबह उस पानी को  छानकर पत्तों को अलग कर ले और उनका पेस्ट बना ले।
  4. पेस्ट बनाने के बाद उसमे शहद मिलाएं और उस पेस्ट को अपने बालों की जड़ों में सही से लगाए।
  5. लगभग 20-25  मिनट तक लगाकर छोड़ दें और फिर अपने बालो को अच्छे से धो लें.

टिप: week में एक बार करने पर आपको बहुत अच्छे result दिखेंगे।

Dandruff : नीम और नारियल का तेल

सामग्री 1 कप नारियल का तेल

20 नीम के पत्ते

2 टीस्पून नींबू का रस

2 टेबलस्पून कैस्टर ऑयल

तरीक़ा

  1. नारियल का तेल गर्म करके उसमे नीम की पत्तियां डालें। medium flame पर इसे लगभग  10 -15 मिनट तक उबालने दे। और फिर फ्लेम से उतार दे।
  2. गर्म तेल को ठंडा होने दे। और फिर उसमे कैस्टर ऑयल और नींबू का रस मिलाए।
  3. इस mixture को किसी content में स्टोर करके रख ले।
  4. अपने बालो और जड़ो में कम से कम 2 बार अच्छी तरह से लगाएं.
  5. लगाने के ठीक  एक घंटे के बाद अपने बालो को धो लें.

Dandruff : नींबू का रस

Lemon dandruff के लिए बहुत लाभदायक होता है। अगर आपको बहुत ज्यादा dandruff  की प्रॉब्लम है। तो आप naturally नीम्बू का use कर सकते है। नीम्बू आपकी डैंड्रफ की प्रॉब्लम को दूर करने में helpful रहते है। dandruff को दूर करने के लिए coconut  oil  या  सरसों के तेल में एक नींबू को अच्छी तरह से निचोड़ लें। इसके बाद इसको अच्छे से मिक्स करके बालों में  धीरे-धीरे लगाए। इस तेल से हल्के -हल्के हाथ से मसाज करे। और कुछ देर तक छोड़ दे। थोड़ी देर बाद बालो को अच्छे से wash कर ले। week में ऐसा 2 -3  बार करने से डैंड्रफ से छुटकारा मिल सकता है।

Dandruff care

Dandruff : दही

रूसी की समस्या को दूर करने में  दही बहुत फायदेमंद होता है। dandruff  को दूर करने के लिए आप एक कप दही लेकर उसमे one  spoon baking soda डालें। फिर इसको अच्छे से mix करे। इसके बाद अपने बालो में अच्छे से लगाए। आपको कुछ ही दिंनो में फर्क दिखने लगेगा।

Dandruff : टी ट्री ऑयल

टी-ट्री ऑइल dandruff  को दूर करने में  helpful  होता है। ज्यादातर dandruff को दूर करने के लिए टी ट्री ऑयल का उपयोग करते है। यह डैंड्रफ को दूरकरने में  बहुत मदद करता है। इसमें एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल जैसे गुण होते हैं।

Ferry Khan

मेरा नाम फैरी खान है। मैंने Education में BCA किया है। बचपन से ही मुझे पढ़ने और लिखने का शौक रहा है। यही कारण है कि Blogging में बहुत समय से मेरी रूचि रही है। यह Blog मैंने मेरी ही जैसी अन्य लड़कियों और महिलाओं को कुछ जरूरी एवं उपयोगी जानकारी प्रदान करने के उद्देश्य से शुरू किया है। यह Blog आपको Personal Care, fashion, Love & Sex, relationships, Jobs & Career, Parenting, Some Interesting Stories के बारे में जानकारी देते हुए आपको सामाजिक एवं सांस्कृतिक रूप से सुदृढ़ बनाता है। इसके जरिए आप अपने अधिकारों को जानते हुए खुद को सही चुनाव के लिए तैयार कर सकती है।
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments