You are currently viewing खास ब्लीच और ब्लीच करने के तरीके

खास ब्लीच और ब्लीच करने के तरीके

Homemade bleach tips

ब्लीच का use हम  टैनिंग को कम करने में करते है। कुछ लोग सबसे best bleach का use करते है। but कभी-कभी ब्लीच सही नहीं करने पर एलर्जी भी हो जाती है। एलर्जी होने के साथ और भी problem generate हो जाती है।

आज  market में  latest quality वाले product उपलब्ध है। but कुछ home remedies है। जो हम आपको आज बतायेगे। कि कैसे  naturally  way से  ब्लीच करके खूबसूरत  skin बना सकते है। हमारी skin को soft ,खूबसूरत बनाना और निखार पाने का एक अच्छा easyway है। और इसमे बहुत कम खर्चा होता है। कुछ  material  तो घर पर ही provide हो जाते है। और ब्लीच करने से हम टैनिंग की प्रॉब्लम से छुटकारा पा सकते है। इसको करने से हमारे फेस के हेयर्स  skin colour के हो जाते है। कुछ ऐसे  chemicals भी होते है जो आपकी soft skin को damage करते है। और कभी-कभी तो हमे एलर्जी की भी problem हो जाती  है।

आज भारत में महिलाओं के लिए tanning common बात है। but इसी तरह से यह problem चलती रही तो पूरा face ख़राब हो सकता है।    बाजार में  मिलने वाले product से ज्यादा  home remede helpful रहती है। इस problem को face करने के लिए आज हम आपको कुछ tips बतायेगे। जिससे आप easily अपने face को glowing बना सकती है।

Homemade bleach: दही

नहाने से पहले थोड़ा सा दही को लेकर अपने neck और face पर लगाए। ताकि आपके face और गर्दन पर होनी वाली गंदगी निकल जाये।   दही को लेकर चेहरे और गर्दन पर रगड़ें। दही आपके body के लिए बहुत फायेमन्द है। दही आपके पेट में  होने वाली समस्या को दूर करता है। और साथ ही यह आपके बालो और त्वचा के लिए भी अच्छा है। naturally हम दही का इस्तेमाल ब्लीच के लिए करते है। दही में लैक्टिक एसिड पाया जाता है और एंजाइम्स भी होते है। जो आपकी skin को निखार देते है। दही लगाकर कुछ देर के लिए चेहरे पर छोड़ दें। और फिर साफ़ पानी से  face wash करे।

Homemade Bleach: पपीता

थोड़ा सा पका पपीता मसल कर दूध के साथ मिक्‍स करके पेस्‍ट बनाएं। फिर इसे चेहरे और गर्दन पर लगाएं। फिर इसे 10-12 मिनट के बाद ठंडे पानी से धो लें। पपीता भी नेचुरल ब्लीच की तरह काम करता है।

best bleach

चेहरे पर  ब्लीच करने के लिए पपीते के रस को चेहरे पर लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें। फिर हल्के गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। इस उपाय को कुछ दिन लगातार करने से आपको फर्क महसूस होने लगेगा। या आप एक चौथाई कप पके पपीते को अच्छी तरह मैश करके उसमें 1 टेबलस्पून नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगाएं। सूखने के बाद पानी से चेहरा धो लें।

Homemade Bleach: आलू

best bleach

एक कच्‍चे आलू  का रस निकालकर उसमें कुछ drops गुलाब जल की डालें।  फिर इसे अपने face पर लगाए।और फिर 20 मिनट के बाद अपने चहरे को धो ले। इस home remede से आपके dark circle भी दूर होते है। आलू को लगाने से आप आपके face को soft ,shine बना सकती है। इसको लगाने से आपके dark circle भी दूर होते है। इस तरह से आपको ऐसे week में कम से कम एक बार जरूर करना है।

Homemade Bleach: टमाटर

एक टमाटर के गूदे  में थोड़ा सा दही डालकर इसे अच्छे से mix करे। इस पेस्‍ट को आपके चेहरे पर धीरे-धीरे लगाए। और लगभग 15 मिनट तक इस पेस्ट को अपने चेहरे पर रखे। टमाटर आपके चेहरे को glow करने में help करता है। और फिर 15 min. बाद आपके face को अच्छे पानी से धो लो।

Homemade bleach : बेसन

best bleach

एक कप बेसन में गुलाब जल और थोड़ा सा पानी डालें। और फिर इसे अच्छे से mix करें। mix करने के बाद इसे अपने चेहरे पर लगाए। और dry होने तक उसे चेहरे पर रहने दीजिये। फिर dry होने के बाद अच्छे पानी से धो ले।

Homemade Bleach: ओटमील का पाउडर

ओटमील का पाउडर और इसमें टमाटर कर रस  mix करना है। फिर इसे आपके face पर लगाना है। यह आपके face को glow करने में help करेगा।

Homemade Bleach : खीरा और एलोवेरा

alovera और cucumber का रस निकाले। फिर इसे अच्छे से  mix करके अपने face पर लगाए। और कुछ देर के लिए छोड़ दे। ऐसा करने से आपकी face की गंदगी दूर होती है।

best bleach

 Homemade Bleach: बादाम

रात को दो बादाम पानी में भिगो दीजिये। फिर भीगे हुए बादाम का पेस्ट बनाइये। फिर इस पेस्ट को चेहरे पर कुछ देर के लिए लगाएं। इसको लगाने से आपकी skin clean हो जाएगी।

 Homemade Bleach: संतरा

best bleach

संतरे में विटामिन सी पाया जाता है। और ही इसमें ब्‍लीचिंग के गुण भी होते हैं। इसे चेहरे पर लगाने से काले दाग-धब्‍बे को दूर किया जा सकता है।

 Homemade Bleach: हनी

honey bleach के लिए बहुत अच्छी home remede है। जिसे लगाकर आप अपने face को shine कर सकती है।

Ferry Khan

मेरा नाम फैरी खान है। मैंने Education में BCA किया है। बचपन से ही मुझे पढ़ने और लिखने का शौक रहा है। यही कारण है कि Blogging में बहुत समय से मेरी रूचि रही है। यह Blog मैंने मेरी ही जैसी अन्य लड़कियों और महिलाओं को कुछ जरूरी एवं उपयोगी जानकारी प्रदान करने के उद्देश्य से शुरू किया है। यह Blog आपको Personal Care, fashion, Love & Sex, relationships, Jobs & Career, Parenting, Some Interesting Stories के बारे में जानकारी देते हुए आपको सामाजिक एवं सांस्कृतिक रूप से सुदृढ़ बनाता है। इसके जरिए आप अपने अधिकारों को जानते हुए खुद को सही चुनाव के लिए तैयार कर सकती है।
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments