You are currently viewing कछ ब्यूटी प्रॉडक्ट्स जो आपको कभी शेयर नहीं करना चाहिए

कछ ब्यूटी प्रॉडक्ट्स जो आपको कभी शेयर नहीं करना चाहिए

हम अपनी हर बाते अपनी फ्रेंड से शेयर करते है  चाहे उसमें बॉयफ्रेंड से बात करना हो या फिर फैशन और ब्यूटी टिप्स, शेयर करना अच्छी बात होती है। लेकिन अगर बात ब्यूटी प्रॉडक्ट्स को शेयर करने की हो तो एक बार और सोच लीजिए। कुछ ब्यूटी प्रॉडक्ट्स को शेयर करने से आपको त्वचा संबंधी या अन्य समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। अगर हम ब्यूटी प्रोडक्ट्स को शेयर करते है तो  शेयरिंग बनता है मुहांसों का कारण अगर आजकल ज्यादा मुहांसे हो रहे हैं तो इसका कारण जान लें। इसका कारण भी कहीं  न कही आपका मेकअप का सामान शेयर करना भी हो सकता है। आइये हम  जानते हैं कौन से ब्यूटी प्रॉडक्ट्स  को शेयर नहीं करना चाहिए।

जार में आने वाले प्रोडक्ट:

 

कांच के जार में जो क्रीम्स और  बॉडी लोशन आते हैं उनको भी शेयर नहीं करना चाहिए। क्योंकि जार से क्रीम्स हम हाथों से निकालते हैं जिससे हाथों की बैक्टीरिया जार में चले जाते हैं जिसके बाद आप क्रीम्स के साथ बैक्टीरिया भी शेयर करने लगते हैं। इस कारण ही कई बार मुहांसों की समस्या होती है। इसलिय अपने क्रीम और लोशन को बेक्टेरिया से बचाए और उन्हें किसी के साथ शेयर न करे ।

लिप ग्लॉस औऱ लिपस्टिक:

कई बार जरूरत पर हम   लिप ग्लॉस और लिपस्टिक अपनी फ्रेंड से मांग कर यूज़ कर लेते है  लेकिन यह काम रिस्की हो सकता है तो लिप ग्लॉस और लिपस्टिक बिल्कुल भी शेयर ना करें। इससे होंठों का बैक्टीरियल इंफ़ेक्शन फैलने का खतरा पैदा हो जाता है। वैसे भी होंठों की स्किन बहुत ज्यादा सेंसीटिव होती है इसलिए भूलकर भी लिपस्टिक और लिप ग्लॉस एक-दूसरे के साथ शेयर ना करें।

मेकअप ब्रशेस या स्पंज :

 हमे अपने मेकअप ब्रश  कभी शेयर नहीं करने चाहिए। क्योंकि मेकअप करने के दौरान आपकी स्किन के सारे बैक्टीरिया आपके ब्रश में चले जाते हैं और फिर दूसरों की स्किन के संपर्क में आ जाते हैं। इससे स्किन में बैक्टीरियल इंफ़ेक्शन हो जाता है, जिसके कारण चेहरे पर मुहांसों की समस्या हो जाती है।अगर मेकअप ब्रश शेयर कर रही हैं तो यूज़ करने के बाद ब्रश पर अल्कोहर स्प्रे कर लें। इससे ब्रश में चिपके बैक्टीरिया नष्ट हो जाएंगे।

मसकरा आईलाइनर और काजल

 

 

आंखे हमारी बॉडी का सबसे सेंसिटिव हिस्सा होती है और पलकों पर बेक्टीरिया पाए जन की आशंका अधिक होती है वहा  से बेक्टीरिया मस्करे के ब्रश तक पहुच जाता है और  अगर आप अपनी किसी फ्रेंड को यह शेयर करेंगी तो आपकी फ्रेंड को कोई आँखों क इन्फेक्शन होगा तो वो आपको भी हो सकता है इसलिए अपना मस्कारा किसी को इस्तेमाल करने के लिए न दें, साथ ही किसी और का मस्कारा भी इस्तेमाल न करें।आंखों में त्वचा जितनी सुरक्षा की परतें नहीं होती हैं इसलिए ये संक्रमण के प्रति ज़्यादा संवेदनशील होती हैं.

रेज़र और ट्वीज़र्स

इन प्रॉडक्ट्स को तो बिल्कुल भी शेयर  नहीं करना चाहिए। क्योंकि ये कई बार यह एड्स का कारण बन जाते हैं। रेज़र संक्रमित नीडल्स की तरह काम करते हैं जो एड्स का कारण बनते हैं। इसलिए भूल से भी इन दो प्रोडक्ट्स को शेयर ना करें।इन प्रॉडक्ट्स पर रक्त लगने की पूरी संभावना रहती है और इससे कई तरह के संक्रमण फैल सकते हैं.  ब्यूटी टूल के इस तरह से शेयर करने से आप बैक्टीरियल इन्फेक्शन को भी शेयर कर लेते हैं। ऐसा इसलिए होता है कि अक्सर ट्वीजर से बाल निकालने से थोड़ा सा खून निकल जाता है। फिर उसी ट्वीजर को आप इस्तेमाल करेंगे तो इन्फेक्शन आपको हो सकता है।

हेयर ब्रश 

किसी का हेयर ब्रश इस्तेमाल नहीं करना चाहिए, किसी का हेयर ब्रश इस्तेमाल करने से आपको डेंड्रफ के साथ-साथ सिर की त्वचा का इन्फेक्शन भी मिल सकता है। इसी तरह, आपको अपना हेयरब्रश किसी और को इस्तेमाल करने के लिए नहीं देना चाहिए।

Ferry Khan

मेरा नाम फैरी खान है। मैंने Education में BCA किया है। बचपन से ही मुझे पढ़ने और लिखने का शौक रहा है। यही कारण है कि Blogging में बहुत समय से मेरी रूचि रही है। यह Blog मैंने मेरी ही जैसी अन्य लड़कियों और महिलाओं को कुछ जरूरी एवं उपयोगी जानकारी प्रदान करने के उद्देश्य से शुरू किया है। यह Blog आपको Personal Care, fashion, Love & Sex, relationships, Jobs & Career, Parenting, Some Interesting Stories के बारे में जानकारी देते हुए आपको सामाजिक एवं सांस्कृतिक रूप से सुदृढ़ बनाता है। इसके जरिए आप अपने अधिकारों को जानते हुए खुद को सही चुनाव के लिए तैयार कर सकती है।
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments