You are currently viewing त्वचा को निखारने और मुलायम बनाने के स्पेशल घरेलू नुस्ख़े

त्वचा को निखारने और मुलायम बनाने के स्पेशल घरेलू नुस्ख़े

बदलते हुए मौसम से हमारे स्वास्थ्य में बदलाव होने के साथ-साथ  हमारी skin पर भी बहुत effect पड़ता है। और अपनी skin को glow करने के लिए आप glowing face packs का use करती है। मौसम का सबसे ज्यादा effect skin पर पड़ता है। जिसके होने के कारण हमे कही तरह की problems को face करना पड़ता है। और इनके कारण हमारे face पर pimples होने के साथ-साथ skin पर भी दाग-धब्बे हो जाते है। और  पिगमेंटेशन की problems भी शुरु हो जाती है। और इन सभी problems से छुटकारा पाने के लिए लोग chemicalsfull product का use करते है। जो कि बहुत effective होते है। but कुछ लोग इन problems को face करने के लिए  homemade beauty tips का उपयोग करते है। जो कि naturally होते है।

bleach treatment

किसी की skin dry होने के कारण कही तरह की problem create हो जाती है। जैसे:-itching etc. और इस  dry skin केकारण  आपकी body की skin बदसुरत दिखने लगती है। और इस  dry skin से छुटकारा पाने के लिए आपको  homemade beauty tips को follow करना चाहिए। जिससे आपकी skin soft और glow होती है। और dry skin से होने वाली समस्या को दूर करने के लिए आपको butter का उपयोग जरूर करना चाहिए। यह naturally way से skin को हील करते है। और कुछ ऐसे homemade beauty pack होते है। जो कि आपकी त्वचा को soft और glowing बनाते  है। और वो chemicals free होते है। और इस दिवाली पर हम आपको कुछ ऐसे homemade beauty pack बतायेगे। जिसको follow करके आप अपनी skin को softऔर glowing बना सकती है। और साथ ही आप सबसे अलग दिख सकती है।

मक्खन और गुलाब जल :

गुलाबजल beauty के लिए अच्छा होता है। जो कि हमारी body की skin को brightful बनाता है। और यह कही तरीके से काम में लिया जाता है। इसका use facial में भी होता है। अपनी skin को soft और glow करने के लिए आपको एक बाउल में butter लेकर उसमे एक  चम्मच गुलाब जल डालें। और उसको तब तक mix करे। जब तक कि paste पतला ना हो जाये। और paste तैयार होने के बाद में इसे अपने face और neck पर लगाए। और आधे घंटे तक सूखने दे। और फिर सूखने के बाद अपने face को  अच्छे से wash कर ले।

मलाई-चंदन  पाउडर

आपकी body की skin को चमकाने के लिए मलाई चंदन बहुत लाभदायक रहते है। और इसको follow करके आप अपनी skin की brightness को बढ़ा सकते हो। इसके आपको मलाई,चंदन पाउडर, शहद और गुलाब जल को mix करके एक अच्छा paste तैयार करना है। जिसे face और neck पर apply करना है। और लगभग आधे घंटे तक रखना है। सूखने के बाद face wash करना है। और इसे आप कम से कम week में दो बार जरूर करे। जिससे आपकी त्वचा soft बन सके।  और साथ ही  glow कर सके।

बेसन-हल्दी

आपकी body की skin को bright करने के लिए आप  बेसन और हल्दी का भी उपयोग कर सकती हो। हल्दी antibiotic होती है। जो कि skin को हील करने में मदद करती है। इसके लिए आपको हल्दी में मलाई और बेसन मिलाकर अपने face पर अच्छे से लगाना चाहिए। जिससे आपकी त्वचा soft बन सके। और 15 min. तक रखना है। और इसके बाद face wash कर ले।

राइस पाउडर-बादाम

skin को soft बनाने के लिए आप rice और almonds का उपयोग कर सकती है। और साथ ही यह home remedeआपकी  त्वचा को glow करती है। इसके लिए आप rice और almonds powder को मलाई में mix कर ले। और अपने face पर पानी का स्प्रे करके धीरे-धीरे अपने face को साफ़ करे। ऐसा करने से आपकी skin में glow आता है।

खीरा और मक्खन

आपकी त्वचा को निखारने के लिए आपको खीरा का use करना चाहिए। जिससे आपकी skin की brightness बढ़ती है। और dry skin होने पर इसका उपयोग  विशेष तौर पर किया जाता है। आपकी dry skin होने के वजह से आपको itching problem होने लगती है। जिससे आपकी skin धीरे-धीरे damage होने लगती है। इसके protection के लिए आप मक्खन को use में ले सकती है। यह आपकी skin को soft और glow बनाता है। इसके लिए मक्खन को खीरे के रस में अच्छे से mix करना ले। और फिर इसे face पर लगाए। और सूखने के बाद face wash कर ले। यह home remede आपकी त्वचा को पिगमेंटेशन से बचाती है।

मलाई-आलिव आयल

body की skin को bright करने के लिए आपके लिए सबसे अच्छा olive oil होता है। यह सबसे अच्छी homeremede है। इसके लिए एक चम्मच मलाई में olive oil  की कुछ drops mix करके आपके face पर लगाए। और थोड़ी देर बाद facewash कर  ले।

Ferry Khan

मेरा नाम फैरी खान है। मैंने Education में BCA किया है। बचपन से ही मुझे पढ़ने और लिखने का शौक रहा है। यही कारण है कि Blogging में बहुत समय से मेरी रूचि रही है। यह Blog मैंने मेरी ही जैसी अन्य लड़कियों और महिलाओं को कुछ जरूरी एवं उपयोगी जानकारी प्रदान करने के उद्देश्य से शुरू किया है। यह Blog आपको Personal Care, fashion, Love & Sex, relationships, Jobs & Career, Parenting, Some Interesting Stories के बारे में जानकारी देते हुए आपको सामाजिक एवं सांस्कृतिक रूप से सुदृढ़ बनाता है। इसके जरिए आप अपने अधिकारों को जानते हुए खुद को सही चुनाव के लिए तैयार कर सकती है।
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments