Fashion & Life Style

अपने किचन की खूबसूरती बढ़ाये विथ स्टोरेज स्पेस

Increase The Beauty Of Your Kitchen With Storage space

आज कल हर महिला का ज़्यादा से समय kitchen में ही बीतता हे चाहे वो कामकाजी महिला हैं या housewife है। वर्ष 2014 में किए गए एक अंतर्राष्ट्रीय अध्ययन में पाया गया कि भारत के लोग kitchen में औसतन रोज़ाना 2 hrs का वक़्त बिताते है।हमने बचपन से ही देखा है कि kitchen में काफी अच्छा सा वक़्त लगता है।और अगर घर में कोई ख़ास मौक़ा हो, तब तो सुबह और शाम का पता ही नहीं चलता। पर जब बात kitchen की आती है, तो खूबसूरती के साथ ढेर सारी जगह भी चाहिए होती है। क्योकि लोगों को kitchen में ढेर सारा सामान रखना होता है। storage के लिए हमे बहुत सरे cabinet चाहिए होते हैं। लेकिन cabinet बनवाने के साथ ही kitchen में कई ऐसी जगहें होती हैं, जिसका इस्तेमाल हमstorage के लिए कर सकते हैं। बड़े शहरों में जगह की कमी होती है, इसलिए smart kitchen होना ज़रूरी होता है। आइए जानते है कैसे आप अपने kitchen को अपनी ज़रूरतों के मुताबिक set कर सकते हैं-

1 kitchen के platform top पर ज़्यादा सामान न रखें. इससे किचन बिखरा-बिखरा तो नज़र आएगा ही, साथ ही जब आपको किसी चीज़ की ज़रूरत होगी, तो उसे ढूंढने में भी परेशानी आएगी. cabinet के सबसे ऊपरी हिस्से को drover organizers का use कर छोटे-छोटे हिस्सों में बांटें. जिन चीज़ों की बार-बार ज़रूरत होती है, उन्हें इस drover में रखें।

2 किचन के platform के ठीक ऊपरवाले हिस्से पर बने cabinet और platform के बीच की जगह पर holder attachकरे holder पर spoon , knife जैसी चीज़ें magnet की मदद से चिपका सकते हैं. इन चीज़ों की बार-बार ज़रूरत पड़ते रहती है, इसलिए ये ऐसी जगह लगे होने चाहिए जहां से आप easily पा सकें. अपनी ज़रूरत को ध्यान में रखते हुए magnet से लेकर wooden holder लगाएं।

3. kitchen platform पर एक ओर बड़ा multipurpose wooden board install करवा लें. इससे न केवल बार-बार चॉपिंग बोर्ड बार -बार निकालने की ज़रूरत पड़ेगी, बल्कि रोटी, बेलने के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है।

4. बर्तन धोने के बाद आप उन्हें direct  stand में न रखे उन्हें थोड़ी देर सूखने के लिए एक जालीदार टब में रखे।
5. golden triangle :sink , kitchen का platform और frig इस तरह रखें कि ये तिकोना बनाएं और इनके बीच की दूरी 5-6 फ़िट से ज़्यादा न हो. ताकि ये तीनों ज़्यादा जगह न लें और आपकी पहुंच में भी रहें।
6. मसाले रखने के लिए kitchen में rotational spice रैक्स का use कर सकते हैं. इसके अलावा रैक्स वाले stand का use भी कर सकते है। 7 storage को लेकर थोड़ा creative रहे क्योकि आपके kitchen में अगर  होगा तो आपको हर काम करने में थोड़ा दिक्कत हो सकती है।

8 fridge पर या kitchen में  platform के wall के opposite दिशा में wall mount tissue,file stand लगा सकते हैं. जिससे यह पहुंच में भी रहेंगे और kitchen में ज़्यादा जगह भी नहीं लेंगे।
9  shelf के निचे magnet लगाकर छोटे -छोटे jars को चिपका दे जिससे आप shelf का पूरा area cover कर सकते है और उसकी दोनों sides को भी हम use कर सकते है।

10 sink के निचे के हिस्से को बेकार न जाने दे वह भी एक holder लगाकर साफ -सफाई का सामान रख दे।

कुछ छोटी-छोटी बातों को आप ध्यान में रखकर आप अपने किचन को पूरी तरह से बदल सकते हैं। kitchen की light बगल में या पीछे की तरफ़ लगाने के बजाए इसे इस तरह लगाएं कि रौशनी सीधे kitchen के platform पर पड़े। ध्यान रखें कि light इस तरह न लगी हो कि खाना बनाते समय आपकी परछाईं दिखाई देने की वजह से परेशानी हो। kitchen में light colors का use करें, पर kitchen के platform के लिए light colors के marble से बचें वर्ना हल्दी और बाक़ी चीज़ों के दाग़ आपके kitchen का look ख़राब कर सकते हैं।

Show More

Ferry Khan

मेरा नाम फैरी खान है। मैंने Education में BCA किया है। बचपन से ही मुझे पढ़ने और लिखने का शौक रहा है। यही कारण है कि Blogging में बहुत समय से मेरी रूचि रही है। यह Blog मैंने मेरी ही जैसी अन्य लड़कियों और महिलाओं को कुछ जरूरी एवं उपयोगी जानकारी प्रदान करने के उद्देश्य से शुरू किया है। यह Blog आपको Personal Care, fashion, Love & Sex, relationships, Jobs & Career, Parenting, Some Interesting Stories के बारे में जानकारी देते हुए आपको सामाजिक एवं सांस्कृतिक रूप से सुदृढ़ बनाता है। इसके जरिए आप अपने अधिकारों को जानते हुए खुद को सही चुनाव के लिए तैयार कर सकती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *