You are currently viewing मैं अपने बालों को ले कर बहुत चिंता मैं रहती हूं। मैं यह जानना चाहती हूं कि बालों को धोने के कितनी देर पहले हेयर ऑइल करना चाहिए।

मैं अपने बालों को ले कर बहुत चिंता मैं रहती हूं। मैं यह जानना चाहती हूं कि बालों को धोने के कितनी देर पहले हेयर ऑइल करना चाहिए।

 

सवाल

मैं अपने बालों को ले कर बहुत चिंता मैं रहती हूं। इसलिए मैं अपने बालों मैं daily hair oil करना चहती हूं। लेकिन office working रहने के कारण यह daily possible नहीं हो पाता है।तो मैं जानना चाहती हूं कि बालों को धोने के कितने घंटे पहले oiling करनी चाहिए?

जवाब

मौसम चाहे कैसा भी हो, बालों को हमेशा care की ज़रूरत होती है। अगर आप बालों को healthy और glowing बनाना चाहती हैं तो इन की oiling भी ज़रूरी है। तो इस लिए oil को सिर धोने से पहले लगाएं बाद में नहीं लगाएं । नहाने के आधा घंटे पहले oiling करते हुए धीरे -धीरे मसाज करे। हफ्ते में 2 -3 दिन oil  मसाज ज़रूर करनी चाहिए। इससे बालो को पोषण मिलता है और उनमे चमक भी आती है बाद में oil करने से धूल बालों मैं चिपक जाती है ।

बालो की केयर कुछ इस तरह से करें  :

बालों की देखभाल के लिए सबसे ज्‍यादा जरूरी है कि आप अपने बालों को daily wash करें। कई लोग ऐसा मानते हैं कि daily hair wash होने से बाल रूखे और बेजान हो जाते है। लेकिन ऐसा  नहीं है, आप बाल धुलने से आधा घंटे पहले oil से हेड मसाज करें। इसके बाद बालों को शैम्‍पू से धुलें और कंडीशनर करें, बाल मुलायम रहेंगे और उनमें चमक भी आएगी।

मौसम का हमारे hair पर बहुत असर पढ़ता है बारिश में भीगने के बाद या swimming करने के दौरान बालों को बेहद नुकसान पहुंचता है। pool में क्लोरीनयुक्त पानी से भी बाल अधिक रूखे और बेजान होकर टूटने लगते हैं। इसलिए इस मौसम में अगर pool party या swimming करने का मन हो तो बालों को अच्छी तरह cover करके ही मज़ा लें। ऐसा करने से बालों में नमी बरकरार रहेगी। मानसून सीज़न में बालों को हमेशा भीगने से बचाएं और भीग जाएं तो अच्छी तरह सुखाएं।

 

Ferry Khan

मेरा नाम फैरी खान है। मैंने Education में BCA किया है। बचपन से ही मुझे पढ़ने और लिखने का शौक रहा है। यही कारण है कि Blogging में बहुत समय से मेरी रूचि रही है। यह Blog मैंने मेरी ही जैसी अन्य लड़कियों और महिलाओं को कुछ जरूरी एवं उपयोगी जानकारी प्रदान करने के उद्देश्य से शुरू किया है। यह Blog आपको Personal Care, fashion, Love & Sex, relationships, Jobs & Career, Parenting, Some Interesting Stories के बारे में जानकारी देते हुए आपको सामाजिक एवं सांस्कृतिक रूप से सुदृढ़ बनाता है। इसके जरिए आप अपने अधिकारों को जानते हुए खुद को सही चुनाव के लिए तैयार कर सकती है।
0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments