Relationship

पति-पत्नि के मजबूत रिश्ते में दरार बनाता है शक

suspicion in the strong Relationship of husband wife

 

जैसा की हम  सभी लोग  जानते है कि  पति पत्नी का रिश्ता बहुत  खुबसूरत और पवित्र  माना जाता है   जब आप कोई रिश्ता बनाते  है   तो उस रिश्ते को बखूबी निभाकर चलना उससे ज्यादा जरूरी होता है । अगर पति पत्नी के बीच का रिश्ता एक दोस्त  जेसा होता है तो  जिंदगी के सफ़र में वो किसी भी मुश्किल क सामना आसानी से करके एक खुशहाल और प्यार भरा जीवन  व्यतित कर सकते है। पति पत्नी के  जीवन की डोर उनके विश्वास और  सहयोग पर टिकी होती है ।  पति पत्नी होते तो दो है परन्तु उनकी आत्मा एक ही होती है  पति पत्नी का रिश्ता  सब रिश्तो से आपकी जिंदगी में महत्पूर्ण हिस्सा रखता है और जीवन भर साथ चलने वाला होता है।  वही अगर  प्यार की जगह शक का बीज  पैदा हो  जाये तो यह जिंदगी की सारी खुशियों को एक बार में ही समेटकर ले जाता है। शक नाम की यह बीमारी कोई आज की समस्या नहीं है। यह बीमारी जन्म  जन्मातंर से चली आ रही है।

कैसे पैदा होती है शक की बीमारी

शक ऐसी  बीमारी है जो खुद ही पैदा  होता है।  ये सभी तरह के लोगों के लोगो विकसित हो सकती है  जीवन से बंधे रिश्ते में यदि  आपको किसी चीज़ से डर लगता है उदाहरण के लिये यदि आपको सेक्स से डर लगता है और इससे आपको अपने रिश्ते के टूटने का भय हो, तो उसे छिपाने के लिए आप शक का सहारा लेते हैं। अपने अंदर छिपी हुई बाते ही शक को जन्म देती है। जो रिश्ते में दरार पैदा करती है जैसे कि कहीं उसका पार्टनर उससे दूर होकर किसी और के करीब तो नही जा रहा है। या कहीं मेरा पति  मुझे छोड़कर तो नहीं चला जाएगा। इस प्रकार की बाते  ही, चिंता, शक और अविश्‍वास को जन्म देने लग जाती है। शक के पैदा होने का महत्वपूर्ण बिंदु होता है धोखा।

व्यस्त लाइफ स्टाइल पैदा करता शक

शादी के बाद  पति पत्नी अपनी काम -काजी  जिंदगी में काफी बिजी हो जाते है  ।और  शादी के बाद वैवाहिक जिंदगी को खुशहाल  बनाये रखने के लिय जहा  तक दोनों की ज़िम्मेदारी होती हे वही कही न कही इसे ख़त्म करने में भी दोनों का  ही हाथ होता  है। कई बार पारिवारिक जिम्मेदारियों के बीच फंसे  होते  के कारण  पति पत्नी अपनी जिंदगी की उलझनों को समझ नहीं पाते या उन्हें सुलझा नहीं पाते  तो उनके बीच अनबन होने लगती है और उस के लिए वे बाहरी संबंधों को जिम्मेदार ठहराने लगते हैं । इसी वजह से दोनों के बीच  शक पैदा होने लगता है। अक्सर हम अपनी  वैवाहिक  जिंदगी से बोर होकर कही और आकर्षित होने लगते है जेसे की एक्स्ट्रा मेरिटल अफेयर और यही से  शक की शुरुआत होती है  जो आगे चलकर  एक बड़ी बीमारी बन जाती है।

शक के दायरे में बिखरता परिवार

शक  एक एसी  बीमारी है जिससे परिवार  बिखर जाता है। शक ने  न जाने कितने हँसते खेलते परिवारों को तबाह कर दिया  है। पति पत्नी का रिश्ता आपसी प्यार और विश्वास की  बुनियाद  पर टिका  होता है। यदि उनके बीच शक पैदा हो जाए तो वो उस रिश्ते हो खत्म करने लगता है । वर्तमान  जिंदगी में   जहाँ पति पत्नी दोनों कामकाजी हैं और  ज्यादा से ज्यादा  समय  वे घर  के  बाहर रहते हैं घर से बाहर  उनका विपरीत  सेक्स के साथ उठाना बैठना होता है ज्यादा समय किसी और  साथ रहने से उनके बीच आकर्षण  बनने लगता  है और ऐसे में  यह  वजह   शक का आधार  बनने लगती हैं और इन्ही कारणों से पति पत्नी की एक खुशहाल वैवाहिक जिंदगी  बिखर जाती है।

शक को हम केसे दूर  कर सकते है

शक को दूर करने के लिए सबसे पहले पति पत्नी के बीच प्यार और विश्वास होना बेहद जरूरी है  मन में हो रहे फिजूल सवालों को  अपने साथी से दूर रखें। एक दुसरे  को भरोसा  दिलाये  और भरोसा रखे आप जब  अपने पार्टनर पर बेवजह बात -बात  पर शक करते  रहे है तो उतनी बार उस पर फिर से विश्‍वास भी  करें। शक को दूर करने के लिय आप कभी फ्री ना रहे अपने आप को किसी न किसी काम में व्यस्त रखे अगर हम फ्री रहते है तो हमारे मन में शक और  गलत ख्याल पैदा होने लगते है ।

दुरी के बीच शक को पैदा न  होने दे

बहुत से लोगो  का ऐसा  मानना हे की  हमारा पार्टनर हमसे दूर हे तो हमारा रिश्ता सिक्योर नही है। अगर आप भी एसा ही मानते है  तो यह  गलती भूल से  भी न करे  एक रिश्ते में साथ  रहना  और गिफ्ट देना या रोज़ बाते करना ही  एक खुशहाल रिश्ता नही होता है। बस जरूरी हे की यह दुरी आपके रिश्तो के  बीच ना आऐ बस कुछ  ऐसे तरीके अपनाते रहे की आप दोनों को दुरी क एहसास न हो  एसा करने से पति पत्नी के बीच प्यार  और भरोसा हमेशा कायम रहेगा।

Show More

Ferry Khan

मेरा नाम फैरी खान है। मैंने Education में BCA किया है। बचपन से ही मुझे पढ़ने और लिखने का शौक रहा है। यही कारण है कि Blogging में बहुत समय से मेरी रूचि रही है। यह Blog मैंने मेरी ही जैसी अन्य लड़कियों और महिलाओं को कुछ जरूरी एवं उपयोगी जानकारी प्रदान करने के उद्देश्य से शुरू किया है। यह Blog आपको Personal Care, fashion, Love & Sex, relationships, Jobs & Career, Parenting, Some Interesting Stories के बारे में जानकारी देते हुए आपको सामाजिक एवं सांस्कृतिक रूप से सुदृढ़ बनाता है। इसके जरिए आप अपने अधिकारों को जानते हुए खुद को सही चुनाव के लिए तैयार कर सकती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *