Relationship

फ्लर्टिंग में पुरुषों से ज़्यादा एक्सपर्ट महिलाएं

किसी के साथ फ्लर्ट करने में कोई बुराई नहीं है चाहे वो पुरुष करे या महिला बस उनका तरीका सही होना चाहिए किसी के लिए attraction दिखाना कोई गलत बात नहीं है।

flirting की जब बात आती है तो इसमें सीधा निशाना पुरुषो पे साधा जाता है।अकसर पुरुष बदनाम होते हैं। कहा जाता है कि वे लड़कियों को देखते ही उन पर लाइन मारने लगते हैं। उन्हेंअपनी तरफ खींचने कई तरह-तरह की हरकतें करते हैं। लेकिन ऐसा नहीं है। पुरुष के मुकाबले में महिलाएं कुछ ऐसे sexy body signals देती हैं, जिन से पुरुषों को यह इशारा मिल जाता है की वो  भी उन्हें लाइक करती हैं।

शोध में वैज्ञानिकों ने यह खुलासा किया है कि महिलाएं पुरुषों से ज्यादा flirting करती हैं।

हेलन फिशर नाम के इस scientist ने अपनी नई बुक ‘Anatomy Love ’ में यह खुलासा किया है कि महिलाएं अपने expression से ही बता देती हैं कि वे पुरुष में interested है या नहीं। महिला की smile और आंखों से पता लगाया जा सकता है। इस पूरे रहस्य को जानने के लिए वाशिंगटन के एक एंथ्रोपोलौजिस्ट डैविड गिवन्स और सैक्सोलौजिस्ट टिमोथी पर्पर ने कई ‘बार’ और ‘क्लबों’ में सैकड़ों घंटे बैठ कर couples को उन की पहली मुलाकात में देखा।

इस पूरी Research  के दौरान हैरान करने वाली बात यही थी के आधे से ज़्यादा cases में महिलाओ ने ही पहल की थी।

फ्लर्टिंग के संकेत

महिला और पुरुष दोनों ही flirting  के दौरान  कुछ body संकेत देते है जिससे वो एक -दूसरे के इशारो को समझ सके। आइये जानते है कोनसे है वो संकेत।

जब कोई महिला बातचीत के दौरान काफी करीब आने की कोशिश करे, तो इस का मतलब है कि वह उस पुरुष को पसंद करती है।

वैसे तो महिलाएं पुरुषों से दूरी बनाए रखती हैं, लेकिन flirt के दौरान वे आप से ज्यादा touchy होने की कोशिश करेगीं। हालांकि लेकिन जिस तरह से उन का touch होगा, आप समझ जाएंगे यह flirt है।

जब महिला किसी पुरुष के सामने बारबार अपने बालों को कानों के पीछे ले जाने लगे या फिर उन्हें अपनी उंगलियों से घुमाने लगे, तो बात सीधी है कि वह उस पुरुष की ओर attract हो रही है।

पुरुष से बात करते समय जब महिला अपने हाथों को रब करे या अपने शरीर को टच करे जैसे गरदन, बाहों पर हाथ फेरे तो संकेत है कि आप उसे coffee के लिए invite कर सकते है, वह मना नहीं करेगी।

अगर बात करते वक्त महिला देर तक आई contact रखे या फिर एक खास अंदाज में अपनी नजरें झुका ले, तो समझएि वह आप की ओर attract हो रही है।

अपने पुरुष मित्र से मिलने पर उस का मुसकरा कर स्वागत करना, देखते ही अपने कपड़े ठीक करने लगना flirting के लक्षण हैं।

flirting में माहिर महिला यह बात अच्छी तरह जानती है कि पुरुष को किस तरह से अपनी ओर attract कर के दिल की बात उन तक पहुंचाई जा सकती है।

अगर वह आप के करीब आने लगे या फिर touch करने की कोशिश करे, तो ये आप के लिए green signal है।

जो महिला flirting में माहिर होती है, वह बहुत ही स्मार्टली सिर्फ उतनी ही स्किन रिवील करेगी, जिस से पुरुष का ध्यान उस की तरफ attract हो या उस के बाद उस के ही खयालों में खो जाए।

महिलाओँ की सोच flirting  मैं –

महिलाओं का मानना है कि अगर कोई उन के दिल को अच्छा लग रहा है, तो उस से flirt करने में कोई बुराई नहीं है।

महिलाओं का कहना है कि flirting  आप को fresh और रोमांटिक  feel कराती है।  इस से आप को confidenceऔर एक अलग ही ख़ुशी मिलती है और जिंदगी रंगीन लगने लगती है।

flirting  कभी गलत मकसद से नहीं की जानी चाहिए। flirting  का मकसद यह हो कि आप भी खुश रहें और सामने वाला भी।

फ्लर्ट करने के नुकसान-

इस बात का भी ध्यान रखना ज़रूरी है की flirting के कुछ नुकसान भी उठाना पढ़ सकते है।

भले ही सिर्फ flirting  ही कर रही है। और आप के इरादे भी नेक हों, पर flirting  करने वाली महिला को समाज में अच्छा नहीं समझा जाता है। कहीं न कहीं इस बात से ले कर उस के character ऊँगली उठाई जाती है।लोग महिला को ले कर तरहतरह की बातें बनाने लगते हैं। हो सकता है आप का गलत फायदा भी उठाया जाए। हो सकता है फिर कोई आप को गंभीरता से न ले और मजे के लिए आप से बातें करें या दोस्ती रखे।

महिलाओं के flirting के अंदाज को कुछ पुरुष गलत समझ बैठते हैं और उन के इशारों को गलत दिशा में ले जाते हैं। ऐसे में flirting की कला को जानने समझने का तरीका सही रहेगा ताकि आगे आप धोखा न खा सकें।

 

 

 

Show More

Ferry Khan

मेरा नाम फैरी खान है। मैंने Education में BCA किया है। बचपन से ही मुझे पढ़ने और लिखने का शौक रहा है। यही कारण है कि Blogging में बहुत समय से मेरी रूचि रही है। यह Blog मैंने मेरी ही जैसी अन्य लड़कियों और महिलाओं को कुछ जरूरी एवं उपयोगी जानकारी प्रदान करने के उद्देश्य से शुरू किया है। यह Blog आपको Personal Care, fashion, Love & Sex, relationships, Jobs & Career, Parenting, Some Interesting Stories के बारे में जानकारी देते हुए आपको सामाजिक एवं सांस्कृतिक रूप से सुदृढ़ बनाता है। इसके जरिए आप अपने अधिकारों को जानते हुए खुद को सही चुनाव के लिए तैयार कर सकती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *