Relationship

वेलेंटाइन वीक: जाने क्यों है यह दिन आपके लिए खास और स्पेशल

हर किसी को इन दिनों का बेसब्री से इंतज़ार रहता है। couples के लिए तो खास होता ही है पर कुछ singles को भी इस दिन नया प्यार मिल जाता है। जानते है यह दिन क्यू खास और इतना spacial होता है।

हर साल 14 फरवरी को दुनिया भर में valentine day मनाया जाता है। valentine day की शुरुआत Rose day से होती है और आखिरी दिन kiss day मनाया जाता है। इन 7 दिनों के बाद ही valentine day मनाया जाता है।पर क्या आप जानते है की Valentin day की शुरुआत आखिर हुई कैसे थी ? तो आइये जानते है दुनियाभर में मनाए जाने वाले इस खास और spacial  दिन की आखिर शुरुआत आखिर हुई कब से और यह कैसे celebrate किया जाता है।

आखिर वैलेंटाइन डे कब और क्यों मनाया जाता है ?

‘ऑरिया ऑफ जैकोबस डी वॉराजिन’ नाम की पुस्तक के मुताबिक रोम के एक पादरी थे “संत वैलेंटाइन”  वो दुनिया में प्यार को बढ़ावा देने में विश्वास रखते थे। उनके लिए प्यार ही ज़िंदगी थी। लेकिन रोम शहर के एक राजा क्लॉडियस को उनकी ये बात पसंद नहीं थीं। राजा को लगता था कि प्यार करने से और शादी करने से पुरुषों की बुद्धि और शक्ति दोनों ही खत्म होती हैं। इसी वजह से उसके राज्य में सैनिक और अधिकारी शादी नहीं कर सकते थे।

लेकिन “संत वैलेंटाइन” ने राजा क्लॉडियस के इस आदेश का विरोध किया और रोम के लोगों को प्यार औरशादी के लिए प्रेरित किया। इतना ही नहीं, उन्होंने कई अधिकारियों और सैनिकों की शादियां भी कराई। इस बात से राजा भड़ गया और उसने “संत वैलेंटाइन” को 14 फरवरी 269 में फांसी पर चढ़वा दिया। उस दिन से हर साल इसी दिन को ‘प्यार के दिन’ यानी Valentine day के तौर पर मनाया जाता है।

वैलेंटाइन डे की खास बातें –

ऐसा नहीं है की Valentine day week केवल couples के लिए ही होता है इसे आप हर उस शख़्स के साथ celebrate कर सकते है जिससे आप प्यार करते हैं। चाहे वो आपके parents, friends,भाई भाभी ,दादा -दादी ,नाना -नानी, कोई भी हो सकता है। इस दिन लोग अपने partners को gifts ,cards ,गुलाब ,chocolates और  तरह के gifts देकर celebrateकरते है। Valentin week को लोग बड़े ही खूबसूरत तरिको से मनाते है। इस week हर दिन रिश्ता एक -एक सीधी ऊपर चढ़ता जाता है।आइये जानते है कौन -कौन से days celebrate किये जाते है।

7 फरवरी: रोज डे

वेलेंटाइन वीक: जाने क्यों है यह दिन आपके लिए खास और स्पेशल

valentine day week का पहला दिन Rose day होता है। इसे 7 फरवरी को मनाया जाता है। माना जाता है कि गुलाब  प्यार की एक खास निशानी है। ये नए रिश्ते बनाने के लिए एक खूबसूरत माध्यम है। इस दिन लाखों लोग अपने partners को Rose देते हैं। कुछ लोग अपने रिश्‍ते को कायम रखने, तो कुछ अपने प्‍यार का इजहार करने के लिए Rose देते हैं। Red Rose प्यार का प्रतीक है। yellow rose दोस्तों को रोज डे विश करने के लिए दिया जाता है। Orange rose अपनी इच्छा व्यक्त करने के लिए दिया जाता है। पिंक रोज आभार और सराहना व्यक्त करने के लिए दिया जाता है तो नारंगी गुलाब मन के मोह और उत्साह को दर्शाता है। वहीं सफेद रोज sorry बोलने के लिए दिया जाता है।

8 फरवरी: प्रपोज डे

वेलेंटाइन वीक: जाने क्यों है यह दिन आपके लिए खास और स्पेशल

valentine day week का दूसरा दिन है Purpose day। इसे 8 फरवरी को मनाया जाता है। हफ्ते के दूसरे दिन अपनी feelings और प्यार का इज़हार किया जाता है। वैसे तो प्यार को शब्दों की जरूरत नहीं लेकिन कभी-कभी जज्बातों को भी आवाज की जरूरत होती है इसलिए purpose day  पर आपके पास पूरा मौका होता है अपने दिल की बात को कह देने का। इस दिन आप अपने partner की आँखों में आँखों डालकर अपने प्यार का इज़हार कर सकते है।

9 फरवरी: चॉकलेट डे

वेलेंटाइन वीक: जाने क्यों है यह दिन आपके लिए खास और स्पेशल

valentine day week का तीसरा और रिश्तो में मिठास घोलने वाला day यानी chocolate day। इसे 9 फरवरी को मनाया जाता है। इस दिन दोनों एक दूसरे को chocolates खिलाकर अपने दिल की बात कहते है। यह भी कहा जाता है कि मीठा खाने से प्यार बढ़ता है। तो आप भी इस खास दिन अपने दोस्तों और प्यार को chocolate देकर अपने रिश्तों में मिठास घोल लिजिए और प्यार बढ़ाइए।

10 फरवरी: टेडी डे

वेलेंटाइन वीक: जाने क्यों है यह दिन आपके लिए खास और स्पेशल

valentine day week का चौथा दि‍न‍ Teddy day  होता है। इसे 10 फरवरी को मनाया जाता है। आजकल टेडी टीन एजर्स में बहुत पसंद कि‍या जाता है खासतौर पर लड़कियों को teddy  बेहद पसंद होता है। इसलिए गर्लफ्रेंड को खुश करना हो तो टेडीबीयर बेस्‍ट गि‍फ्ट हो सकता है या फिर अपना हाल-ए-दिल बयां करना हो तब भी यह बड़े काम की चीज साबित हो सकता है।

11 फरवरी: प्रॉमिस डे

वेलेंटाइन वीक: जाने क्यों है यह दिन आपके लिए खास और स्पेशल

valentine day week पांचवा दि‍न‍ promise day होता है, जिसे 11 फरवरी को मनाया जाता है। Rose,chocolates ,और Teddy देकर तो आपने अपने प्यार को खुश कर ही दिया है तो अब बारी आती है उस प्यार को ज़िंदगी भर बनाए रखने की।  इस दिन प्यार करने वाले एक-दूसरे से प्यार निभाने, अपनी गलत आदतों को छोड़ने या प्यार के लिए कुछ खास करने के वादे करते हैं ताकि ‍वक्त गुजरने के साथ-साथ उनका प्यार गहराता चला जाए और उनका रिश्ता एक अटूट रिश्ते में बदल जाए। इस दिन couples एक-दूसरे को हमेशा साथ निभाने का वादा करते हैं। इसके अलावा भी वो हमेशा प्यार करने, कभी ना धोखा देने और एक-दूसरे के साथ ज़िंदगी भर खुश रहने का प्रॉमिस करते हैं।

 12 फरवरी: हग डे

वेलेंटाइन वीक: जाने क्यों है यह दिन आपके लिए खास और स्पेशल

valentine day week का सांतवा दिन होता है Hug day. ‘hug ‘ प्‍यार जताने का सबसे खूबसूरत तरीका है। गले लगने से प्‍यार के साथ-साथ नजदीकी भी बढ़ती है। आप अपने partner के हाथ को अपने हाथों में लेकर अपने प्यार की गहराई समझाते हुए उसे अपनी बांहो में लेकर एक प्यारा सा हग दें। ऐसा करने से आपकी पार्टनर को बहुत अच्छा लगता है।

13 फरवरी: किस डे

वेलेंटाइन वीक: जाने क्यों है यह दिन आपके लिए खास और स्पेशल

valentine day week का आठवां दिन kiss day  होता है। इसे Valentin day से ठीक एक दिन पहले यानी 13 फरवरी को मनाया जाता है। युवाओं को आज के दिन का लोगों को बेसब्री से इंतजार रहता है, हो भी क्यों ना क्योंकि आज उन्हें अपने प्यार के चलते प्यारा सा तोहफा ‘kiss ‘ जो मिलता है। प्रेम को जताने का सबसे अच्छा माध्यम है ‘किस’। कहते हैं कोई भी लड़की अपना पहला ‘kiss’ अपने husband या lover को देती हैं। किस करना है,इसलिए पहला kiss अक्सर लोगों को ता-उम्र याद रहता है।

14 फरवरी: वैलेंटाइन डे

वेलेंटाइन वीक: जाने क्यों है यह दिन आपके लिए खास और स्पेशल

14 फरवरी का दिन वैलेंटाइन डे के रूप में मनाया जाता है। प्यार एक खूबसूरत एहसास है, बेहतर यही है कि इसे सिर्फ आप रूह से महसूस करें, तभी आप प्यार का आनंद ले पायेंगे। यूं तो प्यार करने और जताने के लिए किसी खास दिन की जरूरत नहीं लेकिन भागती हुई जिंदगी के लिए ही ये दिन मोहब्बत के नाम कर दिया गया।

 

 

 

 

 

 

Show More

Ferry Khan

मेरा नाम फैरी खान है। मैंने Education में BCA किया है। बचपन से ही मुझे पढ़ने और लिखने का शौक रहा है। यही कारण है कि Blogging में बहुत समय से मेरी रूचि रही है। यह Blog मैंने मेरी ही जैसी अन्य लड़कियों और महिलाओं को कुछ जरूरी एवं उपयोगी जानकारी प्रदान करने के उद्देश्य से शुरू किया है। यह Blog आपको Personal Care, fashion, Love & Sex, relationships, Jobs & Career, Parenting, Some Interesting Stories के बारे में जानकारी देते हुए आपको सामाजिक एवं सांस्कृतिक रूप से सुदृढ़ बनाता है। इसके जरिए आप अपने अधिकारों को जानते हुए खुद को सही चुनाव के लिए तैयार कर सकती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *