Fashion & Life Style

कैसे पीरियड्स में करे टेंशन फ्री होकर कर सफर

How To Do Tour In Your Periods

जब बात कही घूमने की आती है तो हम हर tension से free होकर घूमना पसंद करते है। पर periods की समस्या एक ऐसी problem जिससे हम चाह कर भी दूर नहीं भाग सकते है।अगर आपके periods हों तो ज़ाहिर है आप travelling या सफर पर कही जाने से बचती हैं। लेकिन अपने plan को cancel ही कर देना कोई option नहीं है। periods की problem को दूर करने के लिए हम कुछ tips आपको बता रहे है इन्हे आप follow करे और अपना vacation enjoy करे ।

रेस्टरूम का फायदा उठाएं-

हर थोड़ी देर में paid change करते रहे। इसलिए जहां भी Restroom दिखें वहा जाकर check करें और paid को बदलें। जब भी washroom जाएं पानी और toilet paper से अपने private parts की सफाई भी करते रहे। wet pipe का use न करें क्योंकि ज्यादातर wet pipes में alcohol और fragrance का इस्तेमाल होता है जिनकी वजह से जलन औऱ सूजन हो सकती है।

एक्स्ट्रा पैड, टिश्यू और प्लास्टिक बैग साथ रखें-

सफर के दौरान use किए गए paid और tissue paper को फेंकने के लिए कई बार जगह नहीं मिलती है तो उन्हें हमे अपने beg में ही रखना पड़ सकता है। इसलिए हमेशा अपने साथ कुछ pads, tissue paper और plastic बैग साथ रखें। साथ ही एक sanitizer भी ज़रूर रखें। इसकी ज़रूरत बार-बार पड़ेगी।और हर थोड़ी देर में paid को बदलते रहे ।

आरामदायक कपड़े पहनें-

travelling के दौरान आप शायद अपने मन पसंद कपड़े पहनना चाहे या आप शायद ही सफर के दौरान जींस पहनना चाहें। इसलिए आप ऐसे कपड़े पहनें जिसमें आप comfortable feel करे कोशिश करे की पैजामा पहनकर न ही घूमें। आप stylish dresses पहन सकती हैं जैसे योग pants या lose gown। और cotton के undergarments पहनें ताकि private parts में अधिक पसीना आए तो वह सोख लेगा और retches भी नहीं होंगे। हां extra paid और undergarments भी साथ ज़रूर रखें।

खाने-पीने का ध्यान रखें-

periods के time बार-बार हमारा दिल कुछ चटपटा या कुरकुरा खाने का करता है। लेकिन junk food और नमकीन जैसी चीजें आपका PMS और पेट फूलने की समस्याएं बढ़ा देंगे। डायटिशियन के अनुसार periods के दौरान शक्ति पाने का सबसे अच्छा तरीका है केला, खजूर, अंगूर और आम जैसे fruits खाना जिनसे आपको neutral शुगर और energy मिलती है। इसलिए चाहे जहां भी अपने साथ कुछ fruits ज़रूर रखें। साथ ही हाइड्रेट रहने के लिए ढ़ेर सारा पानी पीएं।

ज़रूरत हो तो पेनकिलर लें-

कुछ लोग periods के समय में ज़्यादा तकलीफ होने पर पेन किलर लेते है जिसे खाने से आराम तो मिलता है पर ज़रूरत से ज़्यादा pen killer लेना भी नुकसानदेह होता है। periods में सफर के समय तकलीफ होने पर आप पेनकिलर ले सकती हैं। लेकिन सफर पर जाने से पहले अपने डॉक्टर से बात करें। क्योंकि कुछ pen killers के side effect भी हो सकते हैं।

Show More

Ferry Khan

मेरा नाम फैरी खान है। मैंने Education में BCA किया है। बचपन से ही मुझे पढ़ने और लिखने का शौक रहा है। यही कारण है कि Blogging में बहुत समय से मेरी रूचि रही है। यह Blog मैंने मेरी ही जैसी अन्य लड़कियों और महिलाओं को कुछ जरूरी एवं उपयोगी जानकारी प्रदान करने के उद्देश्य से शुरू किया है। यह Blog आपको Personal Care, fashion, Love & Sex, relationships, Jobs & Career, Parenting, Some Interesting Stories के बारे में जानकारी देते हुए आपको सामाजिक एवं सांस्कृतिक रूप से सुदृढ़ बनाता है। इसके जरिए आप अपने अधिकारों को जानते हुए खुद को सही चुनाव के लिए तैयार कर सकती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *